विराट कोहली ने किया टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान, जानें वजह

0
72



विराट कोहली ने टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. हालांकि वह वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे. कोहली ने 16 सितंबर 2021 को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. लंबे समय से उनकी कप्तानी को लेकर बातें की जा रही थी.

कुछ दिन पहले ही यह खबर आई थी कि वह टी20 विश्व कप खत्म होने के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे. उन्होंने 16 सितंबर को शाम सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर के जरिए इस बात का घोषणा कर दिया है कि वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ठीक बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे.

जानें वजह

विराट कोहली ने अपने ऊपर लगातार बढ़ते दबाव की वजह से ये कदम उठाया है. कम से कम एक प्रारूप की कप्तानी छोड़ने के बाद उनके उपर से दबाव हटेगा और वो ठीक तरीके से अपनी बल्लेबाजी पर भी ध्यान दे पाएंगे.

रोहित शर्मा हो सकते कप्तान

विराट के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अब यह तय हो गया है कि रोहित शर्मा को इस फार्मेट में टीम की कमान सौंपी जाएगी. विराट की जगह लंबे समय से उनको इस फार्मेट में कप्तान बनाए जाने की मांग की जा रही थी. रोहित आईपीएल में मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में पांच बार चैंपियन बना चुके हैं और उनके पास कप्तानी का खासा अनुभव मौजूद है.

विराट कोहली ने क्या कहा?

विराट कोहली ने टी20 प्रारूप से कप्तानी छोड़ने पर बयान जारी करते हुए कहा है कि मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं. मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया. मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था. टीम के खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय, जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की.

विराट का टी-20 इंटरनेशनल में रिकॉर्ड

टी-20 इंटरनेशनल में विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने अबतक 45 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को 29 में जीत हासिल हुई है, जबकि 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. दो मैचों का नतीजा नहीं आया है.

विराट कोहली ने कब संभाली थी कप्तानी

विराट कोहली ने 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी संभाली थी. कोहली ने अभी तक 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है. इसमें से भारत ने 27 जीते हैं, 14 हारे हैं और दो मैच टाई रहे हैं. उन्होंने कप्तान के तौर पर 1502 टी20 रन 48.45 के औसत से बनाई है. उनका स्ट्राइक रेट 143.18 का रहा. इसमें 12 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. उनका हाईऐस्ट स्कोर 94 का है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here