खतरनाक है कोरोना का डेल्टा वैरिएंट, वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को भी कर रहा संक्रमित: ICMR

0
29



कोरोना का डेल्टा वैरिएंट इतना खतरनाक है कि वैक्सीन लेने वालों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. दुनियाभर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जोरों पर चल रहा है.

भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच तीसरी लहर के आसार को लेकर लोग भयभीत हैं. कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट डेल्टा ने विशेषज्ञों और सरकार की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना का डेल्टा वैरिएंट इतना खतरनाक है कि वैक्सीन लेने वालों को भी अपनी चपेट में ले रहा है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से चेन्नई में की गई स्टडी में पाया गया है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट वैक्सीन लेने वाले लोगों को भी संक्रमित करता है. चेन्नई में 17 अगस्त 2021 को आईसीएमआर की एक स्टडी में यह दावा किया गया है.

डेल्टा वैरिएंट देश के लिए खतरा

स्टडी में बताया गया है कि डेल्टा वैरिएंट देश के लिए खतरा पैदा कर रहा है. वैरिएंट इतना खतरनाक है कि टीका लेने वाले लोगों को भी नहीं छोड़ रहा है. दुनियाभर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जोरों पर चल रहा है.

मौत का जोखिम कम

अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया है कि वो लोग जो वैक्सीनेटेड हैं और इससे पॉज़िटिव हो जाते हैं तो मौत का जोखिम कम है. कोरोना का डेल्टा वैरिएंट इतना खतरनाक है कि वैक्सीन लेने वालों को भी अपनी चपेट में ले रहा है.

डेल्टा वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

अध्ययन में इसका खुलासा हुआ कि डेल्टा वैरिएंट या बी.1.617.2 की व्यापकता टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले समूहों के बीच कोई अंतर नहीं समझ पा रहा है. दोनों तरह के लोगों पर इस वैरिएंट का काफी असर दिख रहा है. कोरोना वायरस के डेल्ट वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया परेशान है.

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट के कई मामले 

महाराष्ट्र, केरल समेत कुछ राज्यों में इस वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट के कई मामले सामने आ चुके हैं. देश के कई हिस्सों में डेल्टा वैरिएंट मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. महामारी की और लहरों को कम करने के लिए टीकाकरण की गति और पैमाने को बढ़ाना होगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here