RBSE 12th Result 2021 – ऐसे करें अपना 12th का रिजल्ट चेक

0
176


Rajasthan Board Result 2021 : भारत में कोरोना के बढ़ते हुए प्रसार को देखते हुए, कई राज्य के बोर्ड और CBSE तथा ICSE बोर्ड ने भी अपनी इस साल आयोजित होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इन राज्यों की सूची में राजस्थान का भी नाम आता है। यहाँ भी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

ऐसे में आज RBSE 12th Result 2021 शाम को 4 बजे जारी होने वाला है, इस लेख के जरिए आप रिजल्ट के डाऊनलोड करने की विधि आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

RBSE 12th Result 2021
RBSE 12th Result 2021

RBSE Result 2021 – संक्षिप्त विवरण

बोर्ड का नाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान उत्तर प्रदेश (BOARD OF SECONDARY EDUCATION)
कक्षा 12 रिजल्ट क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Board Result 2021

कक्षा 10 (Rajasthan Board Class 10th Result – फार्मूला) : RBSE की मानें तो कक्षा 10 के रिजल्ट का आधार पिछले दो वर्ष की परीक्षाओं को बनाया जाएगा, 10वीं के रिजल्ट में आठवीं कक्षा में किया गया परफॉर्मेंस का 45% वेटेज भी शामिल होगा साथ ही नौवीं कक्षा में मिले मार्क्स का वेटेज 25% होगा, इसके अलावा 10वीं कक्षा का वेटेज 10% रहेगा जिसका निर्णय विद्यालय समिति करेगी।

कक्षा 12: (Rajasthan Board Class 12th Result – फार्मूला) : कक्षा 12वीं के रिजल्ट में 10वीं के मार्क्स का वेटेज 40% रहेगा, जबकि 20% वेटेज 11वीं में मिले मार्क्स का होगा, वहीं 12वीं का वेटेज 20 प्रतिशत होगा जिसका निर्धारण विद्यालय की विषय समिति करेगी साथ ही सत्रांक का वेटज पूर्व की तरह इसमें भी 20% ही रहेगा।

साथ ही 12वीं की कक्षा के प्रैक्टिकल के संबंध में कहा गया है कि अधिकतर कॉलेजों में इसका आयोजन हो चुका है और लगभग 40% विद्यालयों में परीक्षा के बाद मार्क्स भी दिए जा चुके हैं। इसके अलावा जिन विद्यालयों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं हुई हैं उनमें गृह और चिकित्सा विभाग द्वारा आवश्यक अनुमति मिलने पर ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम में आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा नीचे दिए गए आधिकारिक प्रेस नोट में आप इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Press Note
प्रेस नोट

प्राप्तांक से असंतुष्ट अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा

साथ ही जारी नोटिस के अनुसार जो छात्र या छात्राएं इन मानदंडों के आधार पर घोषित नतीजों से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा का प्रावधान किया जाएगा, और उस परीक्षा में प्राप्त किए अंको को ही अंतिम परिणाम माना जाएगा।

RBSE – Rajsthan Board Result डाउनलोड करने की प्रक्रिया

RBSE Result – Rajsthan Board class 12th Result डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

  • अभ्यर्थी Rajasthan Board Class 12th Result डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होमपेज पर जाने के बाद वहाँ रिजल्ट विकल्प की तलाश करें और उसपर क्लिक कर दें, क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा
  • यहाँ आपसे आपके रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि पूछा जाएगा, यहाँ आप सटीक जानकारियाँ दर्ज करें और सबमिट कर दें
  • आपके सामने आपका RBSE Class 12th Result खुल जाएगा, अब आप इस रिजल्ट को भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड कर लें।

इसके अलावा RBSE Result 2021 की नोटिफिकेशन सबसे पहले पाने के लिए सरकारी अलर्ट को फॉलो करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here