MP Board Result: एमपी बोर्ड की नई पहल, इन छात्रों के लिए उमंग किशोर हेल्पलाइन की शुरुआत, रिजल्ट जारी

0
42



MP Board Result: हर साल ऐसा देखा गया है कि बोर्ड की परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने के बाद बहुत से छात्र असफल होने पर हताश हो जाते है या फिर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.

MP Board Result: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम (MP Board 10th, 12th Result 2022) जारी कर दिया है. मध्‍य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने 29 अप्रैल को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट आज दोपहर 1 बजे घोषित किए गए हैं.

बता दें कि लगभग 18 लाख छात्र इस वर्ष एमपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए हैं जिनका रिजल्‍ट आज जारी किया गया है. बता दें परीक्षा में सबके एक समान नंबर नहीं आते. कुछ विद्यार्थी रिजल्ट जारी होने के बाद निराश हो जाते हैं और परेशान हो जाते हैं. कई छात्र रिजल्ट के बाद मिली असफलता या कम अंको से निराश हो जाते हैं तथा डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं. बोर्ड ने छात्रों की सहायता करने के लिए एक नई पहल शुरू की है.

असफल होने पर छात्र हताश न हो 

मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) की तरफ से आज (29 अप्रैल 2022) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए है. जानकारी के मुताबिक परीक्षाओं के परिणामों के जारी होने के बाद बोर्ड की ओर से एक पहल चलाई जाएगी. हर साल ऐसा देखा गया है कि बोर्ड की परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने के बाद बहुत से छात्र असफल होने पर हताश हो जाते है या फिर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (MPBSE) द्वारा हुईं 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में लगभग 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस साल एमपी बोर्ड की ओर से पेपर लीक या चीटिंग होने जैसी खबरें सामने नहीं आई थीं. एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 mpbse.nic.in और mponline.gov.in पर अपलोड किया गया है.

बोर्ड द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया

मध्यप्रदेश बोर्ड (MP Board) के परिणाम घोषित होने से पहले एमपीबीएसई एवं मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. बता दें छात्र टोल फ्री नंबर 18002330175 पर कॉल कर रिजल्ट से जुड़ी समस्याएं बता सकते हैं. हेल्पलाइन पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक छात्र फोन कर सकते हैं.

इस ऐप से मिलेगी बच्चों को मदद

बता दें ऐसे में एमपी बोर्ड अपने छात्रों को इस समस्या से बचाने हेतु एक नई पहल की शुरुआत कर रहा है. इस पहल के जरिए परिणाम की घोषणा होने के बाद, वे छात्र जो परीक्षा के परीणाम से असंतुष्ट व परेशान हों, वे खुद या उनके घरवाले उमंग किशोर या फिर 100 नंबर पर डायल कर बोर्ड अधिकारियों को सूचित कर सकते हैं.

हेल्पलाइन से काउंसलिंग होगी

बच्चों के डिप्रेस होने की सूचना मिलने के बाद हेल्पलाइन नंबर के जरिए किसी को उनकी काउंसलिंग करने हेतु उनके घर भेजा जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने यूनाइटेड नेशन पॉपुलेशन फंड, लक्ष्य मेकिंग संस्था एवं आरईसी संस्था की सहायता से उमंग किशोर हेल्पलाइन की शुरुआत की है. इस हेल्पलाइन से 10 साल से लेकर 19 साल तक के छात्रों की सहायता की जाती है.

परीक्षाओं का आयोजन कब किया गया था?

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (MPBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च महीने में किया गया था. कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक किया गया था. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से लेकर 12 मार्च 2022 तक आयोजित का गई थी.

यह भी पढ़ें: MP Board Class 10th and 12th Results 2022: एमपी बोर्ड ने दिखाया कारनामा, पहली बार मई की जगह अप्रैल में घोषित हो रहा है रिजल्ट





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here