ये हैं आपके लिए टैक्स छूट का लाभ उठाकर पैसे बचाने के कुछ उपयोगी टिप्स

0
228



आप अपनी महत्वपूर्ण जरूरतों पर निवेश करके बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं और इस प्रक्रिया में कर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं. यह आपके लिए काफी आकर्षक जीत है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए बचत के कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स प्रस्तुत कर रहे हैं

देश दुनिया में रहने वाले असंख्य लोगों के लिए धन कमाने और खर्च करने का आनंद सभी किस्म के भौतिक सुखों की तुलना में अद्वितीय है. यह हमें समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा दिलवाने के साथ ही हमारे जीवन स्तर को काफी बढ़िया और सुविधाओं से परिपूर्ण बना देता है. फिर भी, हम पैसा खर्च करने की प्रक्रिया में बचत के महत्त्व को अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं. इसके बाद, यह हमारा ऐसा बुरा  समय भी आ सकता है जब हमारे पास अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता है.

दरअसल, आप अपनी महत्वपूर्ण जरूरतों पर निवेश करके बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं और इस प्रक्रिया में कर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं. यह आपके लिए काफी आकर्षक जीत है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए बचत के कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स प्रस्तुत कर रहे हैं, जो आपको बुद्धिमानी से खर्च करने में मदद करेंगे और इसके साथ ही आप भारत में टैक्स छूट का लाभ भी हासिल कर सकेंगे. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल.

आवास ऋण

अपने परिवार के साथ रहने और काम करने वाले पेशेवरों के लिए यह एक अच्छी खबर है! अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए एक घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी पत्नी के साथ संयुक्त रूप से होम लोन अर्थात आवास ऋण के लिए आवेदन करें. यह आप दोनों को 02 से 2.5 लाख रुपये की कर कटौती का लाभ उठाने का हकदार बना देगा. इससे भी बेहतर यह रहेगा कि, अगर एक कामकाजी बेटा/ बेटी वाला व्यक्ति ऋण को तीन भागों में विभाजित कर सके, तो वे सभी इस कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं. किसी भी पेशेवर के लिए अपना कीमती पैसा बचाने का यह एक शानदार तरीका है.

बोनस/ भत्ते

आप इस बात पर भी जरुर गौर करें कि, आपके नौकरी स्थानांतरण के दौरान पहले महीने पहले दो सप्ताह के लिए आपको जो होटल आवास मिलता है, उसके लिए आपके नियोक्ता द्वारा प्रदान किया गया धन कर योग्य आय के तहत शामिल नहीं होता है. आप उस धन से भी बचत कर सकते हैं. 

यात्रा भत्ता

अगर आप अपने कामकाजी जीवन से ऊब रहे हैं…..तो यह आपके लिए ब्रेक लेने और यात्रा पर जाने का समय है. लेकिन, इसमें आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होगा. यह जानकर आप जरुर हैरान हो रहे हैं ना….. खैर, चार साल के अंतराल में दो घरेलू आउटिंग के संबंध में प्रत्येक वेतनभोगी कर्मचारी को यात्रा भत्ते के रूप में LTC छूट की अनुमति है. इसलिए, अगर आपने पिछले 02 वर्षों से इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया है, तो आप अभी एक ब्रेक लें, सभी यात्रा बिलों का रिकॉर्ड रखें और अपने LTC का दावा करें.

परिवहन भत्ता

अगर आप आधिकारिक उद्देश्यों के लिए यात्रा कर रहे हैं तो अपने व्यय बिल दिखाना सुनिश्चित करें. इस मामले में, आप अपने नियोक्ता (एम्पलॉयर) से अपने परिवहन भत्ते का दावा कर सकते हैं, और यह पैसा कर योग्य आय के अंतर्गत नहीं आता है. आपके लिए जरुर यह एक फायदेमंद जानकारी साबित होगी.

भविष्य निधि

प्रोविडेंट फंड (PF) हर कर्मचारी के लिए गोल्डन एसेट होता है. हालांकि, आप यह राशि पहले नहीं निकाल सकते क्योंकि इसकी ब्लॉक अवधि 5 वर्ष है. अगर आप अपनेPF बैलेंस के आधार पर लोन लेना चाहते हैं, तो आप PF बैलेंस की मैच्योरिटी के 01 वर्ष बीत जाने के बाद, विभिन्न नियमों और शर्तों के अधीन आप ऐसा कर सकते हैं.

घर के किराए पर बचत

अगर आपके या आपकी पत्नी/ बच्चों के पास घर नहीं है, और कंपनी कोई HRA नहीं देती है, तो आप अपना मकान किराया बिल दिखा सकते हैं और धारा 80GG के तहत इस मकान के किराए पर कर छूट का लाभ उठा सकते हैं. इस कटौती की उच्चतम सीमा 5,000 प्रति माह रुपये की है.

आपका HRA और ऋण

अब आपके लिए कुछ विशेष जानकारी प्रस्तुत की जा रही है. मान लीजिए, आपने लोन/ ऋण पर एक घर खरीदा है, और अभी किसी किराए के मकान में रह रहे हैं, जो उस जगह से बहुत दूर है जहां आपने अपने लिए यह घर खरीदा है, तो आपको एक ही समय में HRA छूट और हाउस लोन पर ब्याज कटौती का दावा करने की अनुमति है.

ये आपके लिए अपना धन बचाने और अपने जीवन के स्तर को बनाये रखने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं. आशा है कि, यह जानकारी आपके धन को बचाने और कर छूट दिलवाने में आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद मनी सेविंग टिप्स

भारत की कमोडिटी मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले यहां पढ़ें जरुरी जानकारी

म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट से पहले आप जरुर पढ़ें यह आर्टिकल



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here