नाबार्ड ग्रेड-ए भर्ती 2021: असिस्टेंट मैनेजर और ग्रेड-बी मैनेजर की वेकेंसी के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

0
235


नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) द्वारा जल्द ही असिस्टेंट मैनेजर और ग्रेड ‘बी’ में मैनेजर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किये जाने की उम्मीद है.

Created On: Jul 16, 2021 15:59 IST

NABARD Grade A Recruitment 2021

NABARD Grade A Recruitment 2021

NABARD भर्ती 2021 अधिसूचना: नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) द्वारा जल्द ही अपनी वेबसाइट -nabard.org पर ग्रेड ‘ए’ में असिस्टेंट मैनेजर और ग्रेड ‘बी’ में मैनेजर के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है. रिपोर्टों के अनुसार, कुल 162 रिक्तियों के लिए एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की जा रही है. हालांकि, आधिकारिक अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना प्रकाशित होने तक प्रतीक्षा करें.

रिपोर्टों के अनुसार, नाबार्ड ग्रेड ए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर 17 जुलाई 2021 से शुरू होगा. नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 07 अगस्त 2021 . है. आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पद के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं.

उम्मीदवार पिछले वर्ष की भर्ती के आधार पर नाबार्ड ग्रेड ए भर्ती के लिए आवेदन हेतु योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य  विवरण देख सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 17 जुलाई 2021 (अपेक्षित)
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि  07 अगस्त 2021 (अपेक्षित)
ABARD असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए परीक्षा तिथि – जारी की जाएगी.
नाबार्ड मैनेजर ग्रेड बी परीक्षा तिथि – जारी की जाएगी.

नाबार्ड ग्रेड ए रिक्ति विवरण (अपेक्षित):
असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए (ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा) – 148 पद
असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए (राजभाषा सेवा) – 5 पद
असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए (प्रोटोकॉल और सुरक्षा सेवा) – 2 पद
मैनेजर ग्रेड बी (ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा) – 7 पद

नाबार्ड ग्रेड ए पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता:
असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए (ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री न्यूनतम 60% अंकों के साथ (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी आवेदक 55%) या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री न्यूनतम 55% अंकों के साथ (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक 50%) या पीएच.डी.
मैनेजर ग्रेड बी (ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट डिग्री न्यूनतम 60% अंकों के साथ (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी आवेदक 55%) कुल मिलाकर या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री न्यूनतम 55% अंकों के साथ ( अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक 50%) या पीएच.डी.

नाबार्ड ग्रेड ए आयु सीमा:
ग्रेड ए – 21 से 30 वर्ष

नाबार्ड ग्रेड ए पदों के लिए चयन प्रक्रिया:
चयन निम्न आधार पर किया जाएगा:
1. प्रारंभिक परीक्षा
2. मुख्य परीक्षा
3.साक्षात्कार



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here